CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं से पहले E-Pareeksha पोर्टल लॉन्च किया I


जो छात्र इस वर्ष सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे प्रैक्टिकल और थ्योरी पेपर, डेट शीट और अन्य परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी लेने के लिए ई-परीक्ष ’पोर्टल पर पहुँच सकते हैं।

जो छात्र इस वर्ष सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, वे प्रैक्टिकल और थ्योरी पेपर, डेट शीट और अन्य परीक्षा केंद्रों के बारे में जानकारी लेने के लिए Pa ई परीक्ष ’पोर्टल पर पहुँच सकते हैं।  छात्र स्कूलों की संबद्धता या बोर्ड परीक्षाओं में यूजर आईडी और पासवर्ड के स्थान पर अपने स्कूल के रोल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंच सकते हैं।


पोर्टल को परीक्षा या व्यावहारिक केंद्र में परिवर्तन, कक्षा 12 के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड अपलोड करने, कक्षा 10 के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड या व्यावहारिक डेटा अपलोड करने, कक्षा 12 के छात्रों के लिए रोल नंबर वार सूची और कक्षा 12 के लिए अंक प्रस्तुत करने सहित कई वर्गों में विभाजित किया गया है।  व्यावहारिक परीक्षा।

 छात्र इस पोर्टल पर अपने आंतरिक अंक, एडमिट कार्ड और बोर्ड परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  ऑनलाइन कक्षाओं में एक वर्ष के बाद छात्रों को परीक्षा में शामिल होने में मदद करने के लिए यह पहल की गई है।

 वे व्यावहारिक और सिद्धांत पत्रों में अपने अंकों की जांच करने और किसी भी संदेह के मामले में पुनर्मूल्यांकन के लिए पूछ सकेंगे।  इससे मूल्यांकन प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ने की उम्मीद है।

 वे ऑनलाइन पोर्टल पर परीक्षा से संबंधित शिकायत निवारण के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

 कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 जून को और कक्षा 12 की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी।

छात्र सीबीएसई ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल cbse.gov.in/newsite पर अपने स्कूल के संबद्धता या बोर्ड परीक्षा के रोल नंबर का उपयोग करके उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के स्थान पर प्रवेश कर सकते हैं।

 नए पोर्टल में विभिन्न खंड हैं जैसे परीक्षा या व्यावहारिक केंद्र में बदलाव, कक्षा 12 के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड अपलोड करना, कक्षा 10 के छात्रों के लिए आंतरिक ग्रेड या व्यावहारिक डेटा अपलोड करना, कक्षा 12 के छात्रों के लिए संख्यावार सूची और कक्षा के लिए अंक जमा करना।  12 व्यावहारिक परीक्षा।

 सीबीएसई शिक्षक ऑनलाइन पोर्टल पर आंतरिक और व्यावहारिक अंक अपलोड कर सकेंगे।  विभिन्न सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों ने पहले ही अपनी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू कर दी हैं और वे प्रत्येक छात्र के लिए अंक ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

 कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और कक्षा 10 की परीक्षाएं 7 जून को और कक्षा 12 की परीक्षाएं 11 जून को समाप्त होंगी।




▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ If any Photos/Videos/Article/Blog/Content has an issue with this upload, please contact us and we will remove it immediately. Contact E-Mail : lawtantra@gmail.com ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

Post a Comment

0 Comments