कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षण क्या हैं और कैसे कर सकते हैं बचाव?

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं और कैसे कर सकते हैं बचाव

कोरोना वायरस के मुख्यतः तीन लक्षण हैं- 

खांसी,  तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ

यदि आपको इस समय तेज बुखार आता है, या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो तुरंत डॉक्टर की सलाह ले। माना जा रहा है यह मुख्य तीन लक्षणों से कोरोना वायरस फैलने का डर बढ़ रहा है, परंतु घबराने की कोई बात नहीं है अगर आपको माइल्ड सिम्टम्स कोविड  (Mild COVID-19)है, तो आप  अपना उपचार अपने घर पर आसानी से कर सकते हैं। या यूं कहे अगर आपको कोरोना वायरस के कोई लक्षण नहीं है फिर भी आप सभी अपने घर पर रोजाना प्रातः काल में योग करें,  घर पर ही काढ़ा बनाकर उसका सेवन करें,  दिन में कम से कम 3 बार भाप लें।

VIRUS PREVENTION IS IN OUR HAND


यदि आप ऐसा रोजाना करते हैं तो काफी हद तक आप कोरोना वायरस के लक्षणों से बचे रहेंगे और यदि आपको कोरोना वायरस के लक्षण नहीं आ रहे हैं तो इस समय इससे बेहतर कुछ भी नहीं । क्योंकि समझने वाली बात यह है कि यदि आपको लक्षण दिखाई भी देता है और आप घबरा कर अस्पताल भागने की कोशिश करते हैं,  उस समय आपकी सेहत ज्यादा बिगड़ सकती है।  सभी को पता है कि इस समय किसी भी अस्पताल में बेड की किल्लत है। एवं ऐसी परिस्थिति को देखते हुए आप, आपके परिवार एवं आपके रिश्तेदार चिंतित हो सकते हैं। जिससे उन सभी के सेहत पर काफी असर पड़ेगा और इस समय मानसिक सेहत सही रखने की अति आवश्यकता है। इसीलिए ऊपर बताए गए तीन चीजों का पालन करने के साथ-साथ अपनी सोच को भी लगातार सकारात्मक बनाकर रखें सकारात्मक सोच के साथ आप अपने आपको 40% इस महामारी से दूर रख सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा अपने परिवार के साथ समय व्यतीत करें।

कोविड -19 को 100% सकारात्मकता के साथ कैसे जीता जाए।


यदि आपको गार्डनिंग (GARDENING- बागवानी)का शौक है तो आप इस समय का बहुत अभिव्यंजक रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। और इससे आप अपनेआप को प्रसन्न एवं सकारात्मक रख सकते हैं।

यदि हम डॉक्टर्स (DOCTORS)की माने वह सदैव यही कहते हैं आप अपने आप को प्रसन्न रखें जिससे आप का वातावरण काफी हद तक खुशनुमा बना रहेगा और आप बीमारी को कोसों दूर रहेंगे और 

साथ ही साथ यदि उचित लगे तो आप सब घर पर दूरदर्शन पर कुछ ऐसे कार्यक्रम देख सकते हैं जो कि आपकी सेहत एवं पॉजिटिविटी को बढ़ाएं इस समय नकारात्मक लोगों एवं नकारात्मक समाचार से दूर रहें।


स्त रहें प्रसन्न रहें खुश रहें और सकारात्मकता को लगातार बनाए रखें अपने सुझाव हमें भेजते रहें।



Some Useful Links:
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬ If any Photos/Videos/Article/Blog/Content has an issue with this upload, please contact us and we will remove it immediately. Contact E-Mail : lawtantra@gmail.com ▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

Post a Comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.